
इंस्टाग्राम ने पिछले महीने हाल ही में नए टेक्स्ट आधारित प्लेटफ़ॉर्म “थ्रेड्स” (Threads ऐप) का उद्घाटन किया है। प्रारंभ में, इस एप को आमतौर पर अधिक पसंद किया गया था, लेकिन अब इससे उपयोगकर्ताओं की रुचि में कमी दिखाई दे रही है। इस ऐप के उपयोगकर्ताओं में करीब पांच गुना की कमी पाई गई है। उपयोगकर्ताओं के दैनिक औसत उपयोग के हिसाब से, वे इस ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक, थ्रेड्स ऐप के उपयोगकर्ताओं में करीब पांच गुना की कमी आई है। थ्रेड्स ऐप ने अपने लॉन्च के 3-4 दिनों के बाद ही अपने आँकड़ों में कमी देखी, जब उसका यातायात 49.3 मिलियन से घटकर 10.3 मिलियन रह गया। अब उपयोगकर्ताओं में 79 प्रतिशत की कमी आई है। इसके साथ ही, अमेरिका में इस प्लेटफ़ॉर्म पर औसतन बिताया जाने वाला समय भी प्रतिदिन के हिसाब से कम हो गया है। पहले, उपयोगकर्ताएँ इस ऐप पर 21 मिनट तक समय बिता रही थीं, लेकिन अब यह 3 मिनट से भी कम हो गया है।
एक्स कॉर्प की ओर से हुआ था लॉन्च
टेक्स्ट आधारित सोशल मीडिया ऐप “थ्रेट्स” को पहले “एक्स कॉर्प” (पहले “ट्विटर”) के साथ मुकाबला करने के लिए प्रस्तुत किया गया है। यह ऐप जुलाई महीने में पेश किया गया था और इसके लॉन्चिंग के बाद उसकी बहुत प्रसंशा हो रही थी। लेकिन अब यह एक मुद्दा बन गया है जिससे मेटा (पहले “फेसबुक”) के लिए चिंता हो रही है। थ्रेट्स, जो पहले ट्विटर के लिए समस्याओं का कारण बना था, अब उसके उपयोगकर्ताएँ बृद्धि की दिशा में नहीं बद रहे हैं।
यह बताने में महत्वपूर्ण है कि वर्तमान में “एक्स कॉर्प” के पास 100 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं जबकि “थ्रेट्स” के उपयोगकर्ताएँ 10.3 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता रह गए हैं। समय की दृष्टि से भी, “एक्स कॉर्प” काफी आगे है, जबकि एक्स के उपयोगकर्ताएँ प्रतिदिन करीब 25 मिनट का औसत समय बिता रहे हैं।
लॉन्च होने के तुरंत बाद, “थ्रेट्स” ने कई रिकॉर्ड बनाए
लॉन्चिंग के दो घंटों के भीतर ही “थ्रेट्स” को 20 लाख लोगों ने डाउनलोड किया और अब मात्र 18 घंटों में उसके डाउनलोड आंकड़े ने 30 मिलियन, यानी 3 करोड़, तक पहुँच गए। इसके परिणामस्वरूप, एलन मस्क के ट्विटर खाते के लिए “थ्रेट्स” को सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी माना जा रहा था। आपको जानकर हासिल होगा कि 1 करोड़ डाउनलोड्स के पार करने में “ट्विटर” ने दो साल लगा दिए थे।