
ट्विटर अब X कॉर्प का एक अविच्छिन्न हिस्सा बन गया है, और एलॉन मस्क ने इसका नाम X कर दिया है। मस्क के हाथों में नियंत्रण आने के पश्चात्, इस प्लेटफ़ॉर्म पर लगातार विभिन्न परिवर्तन हो रहे हैं। कंपनी ने भारत में रिकॉर्ड संख्या में खातों को प्रतिबंधित किया है। कंपनी ने जून से जुलाई के बीच 23,95,495 खातों को प्रतिबंधित किया है।
इन खातों को प्रतिबंधित करने का मूल कारण बाल सेक्सुअल एक्सप्लोइटेशन और गैर-सहमति से न्यूडिटी को प्रोत्साहित करना है। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म ने 1,772 खातों को आतंकवाद के प्रसार के कारण हटा दिया है। यह बतलाया जा चुका है कि इन खातों को प्रतिबंधित करने की जानकारी को सभी सोशल मीडिया कंपनियों को 2021 के आईटी नियमों के अनुसार देनी होती है।
प्रकाशित करने में देरी हुई रिपोर्ट जून से जुलाई के बीच, केवल 3,340 उपयोगकर्ता ने ग्राहक शिकायतों को मिटाने के लिए ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत शिकायत की है। हालांकि, इस रिपोर्ट को अनुभागों में प्रकाशित करने में कुछ दिनों की देरी हुई है।
रिपोर्ट को पहले दिन में प्रकाशित करने की अपेक्षा थी, लेकिन कंपनी ने इसकी जानकारी देर से प्रदान की है। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों मेटा और WhatsApp ने अपनी रिपोर्टों को पहले ही प्रकाशित किया है।
इसके अलावा, 26 जून से 25 जुलाई तक, 18,51,022 खातों को प्रतिबंधित किया गया है, जिनमें से 2,865 को आतंकवाद को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान, 2,056 भारतीय उपयोगकर्ता ने ग्राहक शिकायतों को मिटाने के लिए ग्रीवेंस रिड्रेसल मैकेनिज्म के तहत शिकायत की है।
मस्क ने किए कई महत्वपूर्ण परिवर्तन ध्यान दें कि एलॉन मस्क ने ट्विटर को X बना दिया है। इस प्लेटफ़ॉर्म के लोगो और नाम में भी बदलाव हुआ है। साथ ही, मस्क ने इसे मोनेटाइज करने की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत कंपनी विज्ञापनों से प्राप्त होने वाले आय का एक हिस्सा उपयोगकर्ताओं के साथ साझा कर रही है।
इसके अतिरिक्त, भारत में भी कंपनी ने कई उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने की प्रक्रिया की शुरुआत की है। इसके साथ ही, कंपनी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर शीघ्र ही वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी जोड़ सकती है।
इसकी जानकारी को खुद X की CEO, लिंडा याकारिनो ने प्रदान की है। उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि मस्क इस प्लेटफ़ॉर्म को माइक्रोब्लॉगिंग साइट से बदलकर एक ‘एवरीथिंग ऐप’ बनाना चाहते हैं। पहले भी, मस्क ने इस उद्देश्य की घोषणा की है।
एक ‘सुपर ऐप’ बनाने की चाह पिछले वर्ष, मस्क ने इस प्लेटफ़ॉर्म को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था। उस समय, उन्होंने ट्विटर को चीन के ‘वीचैट’ की तरह एक ‘सुपर ऐप’ बनाने की बात कही थी। मस्क ने इस प्लेटफ़ॉर्म को खरीदने के बाद से इसमें कई महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं। वे अभी भी इसकी तकनीकी पहलु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जबकि बिजनेस द्वारा लिंडा की देखभाल की जा रही है।