X पर अगर DP बदलने से चला गया ब्लू टिक, घबराएं नहीं, देखिये ट्विटर के नए नियम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष भी जैसे हर साल किया है, तिरंगा अभियान की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से अनुरोध किया है कि वे अपने सोशल मीडिया(Twitter) खातों पर अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को तिरंगे वाली फ़ोटो से बदलें। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से अपील की है कि वे अपने घरों की छतों पर तिरंगा लहराएं और #HarGharTiranga अभियान में भाग लें।

जिन लोगों ने अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को बदला, उनके ब्लू टिक या गोल्डन टिक काम नहीं आया। इस सूची में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम भी शामिल है। उन्होंने भी अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को बदला और उनके अकाउंट पर ब्लू टिक दिखाई दी। साथ ही, भारतीय सांख्यिकी एवं गणितीय प्रबंधन संस्थान (बीसीसीआई) ने भी अपने अकाउंट पर तिरंगे वाली प्रोफ़ाइल फ़ोटो डाली, लेकिन वह भी ब्लू टिक दिखाई दी।

अगर आपने भी अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को बदला और आपके ब्लू टिक गायब हो गए हैं, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आपको ट्विटर की नियमों को समझना होगा। नवीनतम नियमों के अनुसार, यदि कोई उपयोगकर्ता अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो को बदलता है, तो उसके अकाउंट पर ब्लू टिक प्राप्त होती है। हालांकि ट्विटर स्वतंत्रता देता है कि उसके द्वारा जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही है तो ब्लू टिक पुनः लागू की जाएगी।

एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से ही ट्विटर के कई नियमों में परिवर्तन हुआ है। पहले, ब्लू टिक निशुल्क था, लेकिन अब इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं। एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद बताया कि अब यूजर्स को ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए ₹900 देने होंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने जब सभी से अपील की कि वे अपनी प्रोफ़ाइल फ़ोटो में तिरंगा लगाएं, तो इसके बाद कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी ऐसा किया, लेकिन उनके ब्लू टिक चले गए। इस सूची में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *