Sarkari jobs | Sarkari result

मधुमेह और रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज कैसे उपयोगी हैं?

जड़ी बूटी, मेथी से सरल अभी तक बहुउद्देश्यीय बीज के रूप में भी जाना जाता है
बीज आमतौर पर भारतीय घरों में उपलब्ध हैं। ये कड़वे और अखरोट के बीज कई आवश्यक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं। अपने व्यंजनों में जायके के स्वादिष्ट उपक्रमों को जोड़ने के अलावा, मीठी बीज भी नियंत्रित करने के लिए बहुत सहायक होते हैं
मधुमेह तथा ब्लड शुगर
62 मिलियन भारतीय मधुमेह से प्रभावित हैं। वास्तव में, हमारा देश दुनिया की मधुमेह राजधानी है। हाल के वर्षों में, विशेषकर शहरी भारतीयों के बीच इसकी घटना खतरनाक दर से बढ़ रही है। लोगों की जीवनशैली और पर्यावरण में बदलाव के कारण हैं। जैसे ही तनाव का स्तर चरम पर होता है और आहार टॉस के लिए जाता है, लाखों लोगों का जीवन प्रभावित होता है। यह एक गंभीर समस्या है जिसमें जीवन भर जटिलताएं हो सकती हैं, इसलिए स्वस्थ जीवनशैली का नेतृत्व करने और मधुमेह के जोखिम को कम करने और अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार को पैंतरेबाज़ी करने की सिफारिश की गई है।
यह मधुमेह को नियंत्रित करने में कैसे मदद करता है?
मधुमेह और रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज कैसे उपयोगी हैं?credit: third party image reference
मेथी के बीज अत्यधिक घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करने और उनकी अवशोषण प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं। वे टाइप 1 और टाइप 2 मधुमेह दोनों में समग्र ग्लूकोज सहिष्णुता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।
बीज में मौजूद अमीनो एसिड इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर रक्त में शर्करा को तोड़ने के लिए जाना जाता है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि कैसे मधुमेह से जुड़ी समस्याओं को मेथी के बीज के नियमित सेवन से कम किया जा सकता है।
imageमधुमेह और रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज कैसे उपयोगी हैं?credit: third party image reference
मधुमेह २
डायबिटीज एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ। अशोक झिंगन के मुताबिक, '' मेथी के बीज दवा में एंटी-डायबिटिक की तरह काम करते हैं और ये 3 तरह से काम करते हैं। ये बीज न केवल आपके शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाते हैं, बल्कि सूजन को कम करते हैं, और अंत में, इसकी वजह से होने वाले लिपिड चयापचय में सुधार करते हैं
ऑक्सीडेटिव तनाव
जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। एक अन्य नोट पर, मेथी के बीज भी वजन कम करने में मदद करते हैं, जो स्वचालित रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। ”इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि मेथी के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी हैं।
imageमधुमेह और रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज कैसे उपयोगी हैं?credit: third party image reference
सकारात्मक परिणामों के साथ, मधुमेह रोगियों के लिए मेथी के बीज का सेवन कितना फायदेमंद है, यह साबित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। टाइप 2 मधुमेह के लिए, मधुमेह रोगियों के लिए एक विकल्प के रूप में हर्बल दवा के प्रभावों को देखने के लिए 2009 में एक अध्ययन किया गया था। अध्ययन में टाइप 2 मधुमेह के 24 रोगियों को प्रतिदिन 10 ग्राम मेथी दही में मिलाकर या पानी में भिगो कर 8 सप्ताह तक रखा गया।
अध्ययन अवधि के अंत में, अध्ययन पूरा करने वाले रोगियों ने अनुकूल परिणाम दिखाए। जिन लोगों ने पानी में भिगोए गए मेथी का सेवन किया, उनकी हालत में भारी सुधार देखा गया। अध्ययन का निष्कर्ष है, पुष्टि किए गए परिणामों के साथ, कि मेथी का उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है और यहां तक ​​कि इसे पहले स्थान पर लाने के जोखिम को भी कम कर सकता है।एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि मेथी के बीज ने शरीर में रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ ग्लूकोज के स्तर को काफी कम कर दिया है।
imageमधुमेह और रक्त शुगर को नियंत्रित करने के लिए मेथी के बीज कैसे उपयोगी हैं?credit: third party image reference
लथपथ मेथी अन्य लाभ
कब्ज, सूजन, भूख न लगना, साथ ही मासिक धर्म की समस्याओं, PCOS, थायराइड की समस्याओं, और सभी प्रकार की पाचन समस्याओं के लिए मेथी के बीज फायदेमंद होते हैं।
मोटापा
इन छोटे बीजों में पैक किए गए स्वास्थ्य लाभों का भार है, इसलिए, आपको अपने आहार में उचित मात्रा में लेना चाहिए। चूंकि देश में मधुमेह इतना व्याप्त है, इसलिए इस बीमारी के विकास को रोकने के लिए उचित उपाय किए जाने की आवश्यकता है। अपने मधुमेह के प्रबंधन के लिए मेथी के बीज का उपयोग करना एक स्वस्थ जीवन शैली की ओर पहला कदम है। इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि भारतीय लोगों के पास है
इंसुलिन प्रतिरोध
मधुमेह के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति के साथ एक बड़ी डिग्री पर, एक प्रारंभिक एहतियात इलाज से बेहतर है।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment